Thursday 31 March 2016

बालों के गिरने की चिकित्सा: जयकुमार पारेता


बालों के गिरने की चिकित्सा: जयकुमार पारेता


आजकल बालों का झड़ना और असमय गंजापन  एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। वर्तमान में तनाव और बहुत अधिक प्रदूषण के कारण बाल झड़ने लगे हैं। जैसे गाडि़यों से निकलने वाले धुएं का असर बालों पर पड़ता है और नतीजन बाल झड़ते हैं। अनियमित दिनचर्या और काम के दबाव के कारण तनाव ने लगभग सभी को अपनी गिरफ्त में लिया है जिसके कारण बाल झड़ते हैं। अस्वस्थ खानपान और आनुवांशिक कारण भी बालों के गिरने का कारण हैं। लेकिन इसके उपचार के लिए सबसे अच्छी दवायें आपके किचन में मौजूद हैं। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे इसके प्रयोग से आप झड़ते बालों का उपचार कर सकते हैं।











  • चुकंदर के पत्तों को लेकर पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाये।
  • अब पत्तियों को निचोड़कर अच्छे से पेस्ट बना लीजिए।
  • अब इस पेस्ट में एक चम्मच हीना मिलाकर अपने सिर पर अच्छे से इस पेस्ट को लगायें।
  • इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। फिर बालों को धो लें।
  • इस तरीके को अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसे सुबह के वक्त हफ्ते में 3 से 4 बार प्रयोग करें।
  • अलावा चुकंदर के पत्ते और हल्दी पावडर मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाना भी अच्छा उपाय है। इस पेस्ट को रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चुकंदर के रस में थोड़ा सा सिरका मिलाकर सिर में लगाएं या फिर चुकंदर के रस में अदरक का रस मिलाकर बालों में मसाज कीजिए और सुबह बालों को धो लीजिए।


चुकंदर कैसे प्रभावी है

  • चुकंदर में विटामिन बी और सी, फॉस्फोरस, कैल्सियम, प्रोटीन आदि जरूरी तत्व होते हैं जो बालों के विकास में सहायक हैं।
  • ये तत्व एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह हैं जो कि बालों को प्राकृतिक रूप से निखारते भी हैं।
  • चुकंदर से सिर के खुले रोमछिद्र बंद होते हैं जिससे बालों को मजबूती मिलती है।
  • पोटैशियम की कमी भी बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है और चुकंदर में पोटैशियम होता है।

अगर आप बालों को बढ़ाना चाहते हैं तो रोज चुकंदर का जूस पियें। इसके अलावा पालक और गाजर का जूस भी बालों को मजबूती प्रदान करता है।

अनियमित जीवनशैली, प्रदूषण के अलावा हमारी रोजमर्रा से जुड़ी कई आदते हैं जो बालों को कमजोर बनाती हैं जिससे बालों के झड़ने की समस्‍या होती है।
  • 1

    बालों का झड़ना

    काम करने वाली सीट, शर्ट पर, कॉलर पर, कंघी में, तकिये पर, अक्‍सर हम अपने गिरे हुए बालों को देखते हैं। व्‍यस्‍त जीवनशैली, प्रदूषण के संपर्क में हमेशा रहने, तनाव में रहने, आनुवांशिक कारणों आदि के कारण हमारे बाल झड़ते हैं। इसके अलावा हमारी दिनचर्या की कई आदतें हैं जिनके कारण बालों के गिरने की समस्‍या होती है। बालों के गिरने के लिए जिम्‍मेदार कारणों वाली आदतों को हम अमूमन रोज आजमाते ही हैं। तो इन आदतों को जानें और असमय अपने बालों की गिरने की समस्‍या को रोकें।
  • 2 . गरम पानी से नहाने में भले ही आपको मजा आता हो लेकिन यह आपकी बालों के झड़ने के प्रमुख कारणों में से एक है। गरम पानी के प्रयोग से निर्जलीकरण की समस्‍या होती है और यह आपके बालों को भंगुर बना देता है। हालांकि बालों को धोने के कलिए हल्‍के गरम पानी के प्रयोग की सिफारिश की जाती है। अधिक गरम पानी आपकी खोपड़ी को सूखा कर देता है और बालों में मौजूद प्राकृतिक ऑयल को भी सोख लेता है।
  • 3

    गीले बालों में कंघी करना

    नहाने के बाद हम जल्‍दबाजी बालों को सुखाने की बजाय कंघी करते हैं। बालों के गिरने की आशंका तब और अधिक होती है जब गीले बाल हों और आप उनमें कंघी करें। इसके अलावा हम आलों को जल्‍दी सुखाने के लिए उसे कपड़े से लपेटते हैं, इससे बाल गिरने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए बालों को गिरने से बचाने के लिए जरूरी है बालों को अच्‍छी तरह सूखने दें फिर उसमें कंघी करें।
  • 4

    कसकर बांधना

    बालों को कसकर बांधने से भी बाल झड़ने लगते हैं। कुछ लोग बालों को आकर्षक बनाने के लिए भी हेयर बैंड का प्रयोग करते हैं जो कि नुकसानदेह है। इससे हेयर फॉलिकल्‍स प्रभावित होते हैं। रात में सोते वक्‍त तो बिलकुल भी बालों को न बांधें, बल्कि बालों को खुला छोड़ दें। अगर आप कोई खेल खेल रहे हैं तो खेल समाप्‍त होने के तुरंत बाद बालों से हेयर बैंड निकाल दें।
  • 5

    हेयर ड्रायर का प्रयोग

    समय अभाव के कारण हम बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग करने से बालों के झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि बाल अपने आप सूखें, बालों को सूखने के लिए पर्याप्‍त समय दीजिए। हेयर ड्रायर का प्रयोग सिर्फ बालों को कमजोर बनाता है।
  • 6

    बालों के लिए विभिन्‍न उत्‍पादों का प्रयोग

    बालों को रोज नया लुक देने के लिए हम कई उत्‍पादों का प्रयोग करते हैं। इससे भले हमारे बालों में जेल या स्‍प्रे लगाने से हमें मनचाहा लुक मिल जाये लेकिन यह बालों के झड़ने का कारण बनता है। कंघी करने के बाद जैसे ही आप इन उत्‍पादों का प्रयोग बालों में करते हैं बाल सूखे और बेजान होने लगते हैं। इससे बालों की प्राकृतिक नमी भी खोने लगती है।
  • 7

    तेल का प्रयोग न करना

    तेल लगाने के बाद बालों से आने वाली खुशबू से बचने के लिए हम बालों में तेल लगाने से कतराते हैं। जबकि नारियल का तेल, आंवला का तेल, जैतून का तेल, आदि हमारे बालों को पोषण देते हैं। इनका प्रयोग करने से बाल मजबूत‍ होते हैं और गिरने की समस्‍या भी दूर होती है। इसलिए बालों में तेल लगाने से परहेज न करें, जब भी मौका मिलें बालों में तेल से मालिश करें।
  • 8

    खानपान में अनियमितता

    खाने में कोताही बरतना हो या फिर खाने में पौष्टिकता की कमी हो, इसका असर शरीर के साथ बालों पर भी पड़ता है। अगर आप स्‍वस्‍थ खाने से परहेज करते हैं और जंक फूड का सेवन अधिक करते हैं तो यह बालों के झड़ने की समस्‍या को और भी बदतर बना सकता है। दरअसल बालों नये बालों को उगने और बालों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन की आवश्‍यकता होती है और ये प्रोटीन हमें खानपान के जरिये मिलता है। इसलिए मछली, अंडे, सोया, सेम, डेयरी उत्‍पादों आदि का भरपूर सेवन करें।
  • बालों के लिए गुड़हल के फायदे:

  • गुड़हल का फूल देखने में सुंदर होता है। यह कई रंगों में पाया जाता है जैसे, लाल, सफेद , गुलाबी, पीला और बैगनी आदि। गुड़हल के फूल में स्वास्थ्य के लिए कई उपयोगी तत्त्व होते हैं। इसका इस्तेमाल खाने-पीने या दवाओं के लिए किया जाता है। गुड़हल के फूल में विटामिन-सी, कैल्शियम, वसा, फाइबर, आयरन आदि भरपूर मात्रा में होता है।  यह बालों की कई परेशानियों से भी निजात दिलाने में मदद करता है। 

    1. गुड़हल के फूलों से सौम्य शैंपू बनाकर बालों को साफ करें।
    2. गुडहल के ताजे फूलों को पीसकर लगाने से बालों का रंग सुंदर हो जाता है।
    3. एक मुठ्ठी गुड़हल की पत्तियां व फूलों को 100 मिली नारियल तेल में उबालकर ठंडा करें। इससे सिर की मालिश करें। बाल गिरने की समस्या दूर होगी और बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे।
    4. गुड़हल की पत्तियों को मेहदी व नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाएं। यह बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर है। साथ ही इसके प्रयोग से बालों में डैंड्रफ नहीं होता ।
    5. दस ग्राम गुड़हल की पत्तियों को पीसकर इसमें एक अंडा मिलाएं। इस मिश्रण को  बालों की जड़ों से सिरे तक लगाएं। इस मिश्रण के नियमित प्रयोग से बाल खिल उठेंगे।
    6. बालों को लंबा करने के लिए गुड़हल की पत्तियों को आंवला पाउडर व थोड़ा पानी डालकर पीस लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। इससे बाल झड़ने की समस्या का अंत हो जाएगा।
    7. चावल के माढ़ में गुड़हल के फूलों का रस मिलाकर लगाने से दो मुंहे बालों से निजात मिलती है।
    8. मेथी के दानों कों रात भर भिगो दें। सुबह गुड़हल की कुछ पत्तियों के साथ इसे पीस लें और इसमें थोड़ा सी छाछ मिला लें। इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य पानी से धो लें। इससे रुसी की समस्या से निजात मिलेगा।
    9. मेहंदी के साथ गुड़हल की पत्तियों को पीसकर लगाएं। मेहंदी का रंग अच्छा आएगा तथा मेंहदी के कारण बालों में ड्राइनेस भी नहीं होगी।
    10. गुड़हल के फूलों में आयरन व विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं।गुड़हल के फूलों से तैयार तेल को स्कैल्प पर लगाएं। इससे खुजली व लालिमा से राहत मिलेगी।
    11. गुड़हल की कुछ पत्तियों को पीस लें इसमें आधा कटोरा दही मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से लगाएं। एक घंटे के बाद सामान्य पानी से धो लें। इससे बाल नर्म व मुलायम बनेंगे। इसके बाद बालों में गुड़हल का तेल लगाएं और नहाते समय माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बाल काले व चमकदार रहते हैं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर करें।
    12. ताजे गुड़हल के फूलों की पंखुडि़यों के रस में बराबर मात्रा में, नारियल या तिल या जैतून के तेल में पका लें। ठंडा होने पर इस मिश्रण को शीशी में भर कर रख लें। इस तेल को अंगुलियों से जड़ों में मालिश करें। कुछ दिनों में बालों में चमक आएगी।



  • लाइफस्‍टाइल और खान-पान के कारण बालों को उचित पोषण नही मिल पाता है जिसके कारण बाल समय से पहले झड़ना शुरू हो जाते हैं।
    • बालों को झड़ने से बचाने के लिए धूप से बचाना चाहिए। जब भी आप बाहर धूप में जाएं तो अपने साथ छाता लेकर जाएं या फिर अपने बालों को कपड़े से पूरी तरह ढक लें।
    • बहुत गर्म पानी से बाल ना धोएं, वरना आपके बाल खराब हो जाएंगे और जल्दी टूटना भी शुरू हो जायेगा। 
    • डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी, के अलावा विटामिन बी से युक्त खाघ पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने चाहिए।
    • बालों को टाइट बांधना, हॉट रोलर्स व ब्लो ड्रायर व आयरन के ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल डैमेज हो जाते हैं।

    •  बालों को झड़ने से बचाने के लिए धूप से बचाना चाहिए। जब भी आप बाहर धूप में जाएं तो अपने साथ छाता लेकर जाएं या फिर अपने बालों को कपड़े से पूरी तरह ढक लें।
        बहुत गर्म पानी से बाल ना धोएं, वरना आपके बाल खराब हो जाएंगे और जल्दी टूटना भी शुरू हो जायेगा। 


      • डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी, के अलावा विटामिन बी से युक्त खाघ पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने चाहिए।
      • बालों को टाइट बांधना, हॉट रोलर्स व ब्लो ड्रायर व आयरन के ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल डैमेज हो जाते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि बालों को प्राकृतिक ही रहने दें और बालों पर बहुत ज्यादा प्रयोग न करें।
      • बालों को सही पोषण न मिलने से भी बाल झड़ने लगते हैं, ऐसे में बालों को झड़ने से बचाने के लिए समय-समय पर बालों में मेंहदी लगानी चाहिए या फिर बालों को पोषण देने के लिए दही भी लगा सकते हैं।
      • सभी के लिए और विशेषकर महिलाओं के लिए बाल सुंदरता के मुकुट की तरह होते हैं। कुछ दवाओं के खतरनाक साइड इफेक्ट्स होते हैं जबकि सर्जरी के साथ भी कुछ जोखिम जुड़े होते हैं, जिनमें आपका स्वास्‍थ्‍य दांव पर लगता है। इसे ध्यान में रखते हुए कि ट्रीटमेंट या मेडिकेशन के असर अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग तरीके से हो सकते हैं, किसी परेशानी से बचने के लिए किसी स्पेशलिस्ट से सलाह करना सबके लिए ज़रूरी हो जाता है।
    • उम्मीद  है की आपको यह लेख पसंद आया होगा कृपया संपर्क करे।   
    • jaikumarpareta@gmail.com 
    • https://jaipharmacognosy.wordpress.com/




No comments:

Post a Comment